सुपरमॉडल बनी इस एक्ट्रेस को मिली कई फिल्में, लेकिन एक गलती ने किया सब बर्बाद, पहचाना?


Pooja Bedi Birthday Special: 90’s में एक ऐसी एक्ट्रेस ने डेब्यू किया था जिनका नाम पूजा बेदी है और इन्होंने अपने ग्लैमरस अंदाज से लोगों के पसीने छुड़ाए. पूजा बेदी एक बेहतरीन मॉडल और अभिनेत्री रही हैं और ये सब उन्हें अपनी मां से विरासत में मिली. पूजा बेदी की मां प्रोतिमा बेदी अपने समय की क्लासिक डांसर और एक सुपरमॉडस रही हैं. पूजा के पिता भी टैलेंटेड एक्टर कबीर बेदी हैं और पूजा में ये सारे गुण अपने पैरेंट्स से मिले फिर भी उनका करियर फ्लॉप रहा.

11 मई 1970 को मुंबई में जन्मीं पूजा बेदी का फैमिली बैकग्राउंड फिल्मी रहा तो उनके अंदर एक्ट्रेस बनने की चाह बचपन से ही रही. कई फिल्में भी मिलीं लेकिन उन्हें वो स्टारडम नहीं मिल पाया जो दूसरे स्टारकिड को मिल जाता है. बर्थडे के खास मौके पर चलिए आपको उनके बारे में कुछ सुनी और अनसुनी बातें बताते हैं.


कब शुरू हुआ पूजा बेदी का फिल्मी करियर?

पूजा बेदी की परवरिश बंगाली और हरियाणवी स्टाइल में हुई. उनकी मां बंगाली और पिता हरियाणा से बिलॉन्ग करते हैं. हालांकि, पूजा बेदी एक पंजाबी सिख परिवार से हैं और उनके आस-पास का माहौल भी वैसा ही रहा. पूजा बेदी की पढ़ाई भी मुंबई में हुई और उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई भी वहीं से की.

पूजा बेदी ने अपना डेब्यू साल 1991 में आई फिल्म विषकन्या से किया था लेकिन उन्हें पहचान अगले साल आई फिल्म जो जीता वही सिकंदर (1992) से मिली. इस फिल्म के लिए उन्हें पहला फिल्मफेयर नॉमिनेशन बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए मिला.

पूजा बेदी की फिल्में

अपने फिल्मी सफर में पूजा बेदी ने ‘लुटेरे’, ‘शक्ति,’ ‘आतंक ही आतंक’, ‘एक अजनबी’ जैसी फिल्मों में काम किया. उन्हें फिल्में बहुत कम मिलीं क्योंकि उन्होंने ऐसा एक विज्ञापन कर दी थी जिसे उस दौर में बहुत बड़ी गलती बताई गई. दरअसल, पूजा बेदी ने करियर की शुरुआत में कामसूत्र कॉन्डम का विज्ञापन करके सनसनी फैला दी थी.

सुपरमॉडल बनी इस एक्ट्रेस को मिली कई फिल्में, शुरुआत रही हिट लेकिन एक गलती ने सब किया बर्बाद

पूजा ने कंपनी से पांच साल का कॉन्ट्रैक्ट किया था और वो इसकी ब्रांड अंबेसडर थीं. विज्ञापन कुछ ऐसा शूट किया गया था जिसके लिए उस दौर के दर्शक तैयार नहीं थे और लोगों ने पूजा बेदी को अच्छी एक्टर के तौर पर कभी स्वीकार ही नहीं किया. हालांकि, कॉन्डम का विज्ञापन पूजा ने लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए किया था.

पूजा बदी ने इंडियन एक्सप्रेस को एक इंटरव्यू देते हुए इंडस्ट्री में हुए बदलाव से खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा था कि वो ऐड भले ही बैन हो गया हो लेकिन उन्हें कई इंटरनेशनल अवॉर्ड्स मिले. इसके साथ ही पूजा ने बताया कि आज के लोग कुछ भी देखना पसंद कर रहे हैं. इंडस्ट्री उनके लिए वैसी भी फिल्में, वेब सीरीज और विज्ञापन दिखा रही है, इस तरह के बदलाव से वो खुश हैं.

पूजा बेदी की पर्सनल लाइफ

साल 1990 में पूजा बेदी फरहान फर्नीचरवाला से मिली जो गुजराती मुस्लिम हैं. 6 मई 1994 को पूजा बेदी ने मुस्लिम अपनाते हुए फरहान से निकाह कर लिया था. निकाह के बाद पूजा बेदी का नाम नूरजहां हुआ.

सुपरमॉडल बनी इस एक्ट्रेस को मिली कई फिल्में, शुरुआत रही हिट लेकिन एक गलती ने सब किया बर्बाद

फरहान और पूजा बेदी की एक बेटी अलाया फर्नीचरवाला हुईं जो अब बॉलीवुड एक्ट्रेस अलाया एफ के नाम से जानी जाती हैं. पूजा और फरहान ने साल 2003 में तलाक ले लिया था. साल 2019 में पूजा बेदी मानेक कॉन्ट्रेक्टर के साथ इंगेजमेंट कर ली थी.

यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन ने इस दिग्गज नेता का करियर कर दिया था चौपट, छोड़नी पड़ी थी राजनीति



Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top