वो फिल्म जिसके एक गाने की वजह से बाजार में कम पड़ गए थे छाते!


Raj Kapoor Movies: बॉलीवुड के राजकपूर के नाम में ही राज था. अपने नाम के मुताबिक ही पूरी फिल्म इंडस्ट्री पर उन्होंने राज किया था. राज कपूर ने बॉलीवुड में रोमांटिक फिल्मों की नींव रखी थी. राज कपूर का एक डायलॉग आज भी खूब फेमस है कि चाहे कुछ भी हो जाए लेकिन ‘द शो मस्ट गो ऑन’. अपने इसी डायलॉग को राज कपूर ने अपनी जिंदगी में भी लागू किया है. गोल्डन एरा से राज कपूर ने अपनी सुपरहिट फिल्मों  से बॉलीवुड को मालामाल करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी लेकिन एक दौर ऐसा था जब राज कपूर खुद ही कंगाल हो गए थे. हाल ही में प्रेम चोपड़ा ने इस बात का खुलासा किया है. 

प्रेम चोपड़ा ने किया खुलासा 
राज कपूर ने ‘आग’, ‘बरसात’, ‘आवारा’, ‘बूट पॉलिश’, ‘जागते रहो’ और ‘संगम’ जैसी कई ब्लॉकबस्टर फिल्में बनाई थी. लेकिन जब साल 1970 में राज कपूर ने फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ बनाई थी. तब ये फिल्म फ्लॉप बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लॉप हो गई थी. हाल ही में प्रेम चोपड़ा ने जूम चैनल को दिए एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया है. प्रेम चोपड़ा ने कहा- ‘मेरा नाम जोकर फिल्म के फ्लॉप होते ही राज कपूर बर्बाद हो गए थे. उसके चलते उनका सब कुछ बिक गया था. फाइनेंशियल क्राइसिस के चलते राज कपूर को आरके स्टूडियो को गिरवी रखना पड़ा था. इतना ही नहीं उन्होंने अपनी फैमिली प्रॉपर्टी को भी बेच दिया था. राज की लाइफ में आई इस बर्बादी के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और एक नई फिल्म बनाने पर काम शुरू कर दिया’. 


राज कपूर का कमबैक
राज कपूर ने साल 1973 में बॉबी फिल्म से अपने बेटे ऋषि कपूर को लॉन्च किया था. इस, फिल्म में ऋषि कपूर के साथ डिंपल कपाड़िया भी थीं. बड़ पर्दे पर राज कपूर की ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी. इस फिल्म के साथ राज कपूर ने बॉलीवुड में अपना सक्सेजफुल कमबैक किया था. बता दें बाद में मेरा नाम जोकर फिल्म काफी हिट हो गई थी. प्यार हुआ इकरार हुआ गाना राज कपूर की फिल्म मेरा नाम जोकर का ही था.

इस गाने को पहले राज कपूर फिल्म से काटना चाहते थे. लेकिन फिर कंपोजर शंकर जयकिशन और लिरिसिस्ट शैलेंद्र ने इस गाने को फिल्म में रखने की जिद की थी. इसी गाने में राज कपूर और नरगिस का रोमांस दिखाया गया था. राज कपूर के इस गाने के आने के बाद से बाजार में छतरियां बिकने लग गई थीं. फिल्मों में छकरी के पीछे रोमांस करने का ट्रेंड इसी गाने से शुरू हुआ है. इंडियन सिनेमा के इतिहास में इसे सबसे लंबी फिल्मों में से एक माना जाता है.

ये भी पढ़ें: Upcoming Biopics: ‘स्वातंत्र्य वीर सावरकर’ के साथ इन बायोपिक फिल्मों का फैंस को है बेसब्री से इंतजार, कतार में हैं ये मूवीज



Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top