वो एक्टर जिसकी वजह से बॉलीवुड को मिला जुनूनी आशिक ‘राधे’


Chiyaan Vikram Movie Sethu: सलमान खान की फिल्म तेरे नाम तो आपने देखी ही होगी, वो फिल्म जिसमें सलमान ‘राधे’ बनकर हर किसी के दिल में उतर गए थे. उनकी एक्टिंग लोगों को खूब पसंद भी आई और वो फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सफल रही. फिल्म के गाने, कहानी लोगों के दिलों को छू गई थी, बहुत से लोग तो इस फिल्म को देखकर रोए भी. उस तमिल फिल्म ने ही बॉलीवुड को जुनूनी आशिक ‘राधे’ दिया था.

फिल्म तेरे नाम ओरिजनल कंटेंट पर नहीं थी क्योंकि ये एक तमिल फिल्म का हिंदी रीमेक थी. वो फिल्म थी ‘सेतु’ जो साल 2001 में आई थी. फिल्म सेतु कैसी थी, बॉक्स ऑफिस पर इसने क्या कमाल दिखाया, चलिए बताते हैं.

‘सेतु’ का हिंदी रीमेक थी ‘तेरे नाम’

साउथ के फेमस डायरेक्टर बाला ने फिल्म सेतु का निर्देशन किया था. ये फिल्म ओरिजनल तमिल भाषा में थी और इसमें चियान विक्रम लीड रोल में नजर आए थे. फिल्म में लीड एक्ट्रेस अबिता नजर आई थीं. ‘सेतु’ उस साल की सुपरहिट तमिल फिल्म थी. फिल्म तेरे नाम का आइडिया सतीश कौशिक को आया था.

उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब उन्होंने फिल्म सेतु देखी तब ही सोच लिया था कि इसका हिंदी रीमेक वही बनाएंगे. उन्होंने तुरंत मेकर्स से बात करके फिल्म के कॉपीराइट्स खरीद लिए. काफी मशक्कत के बाद उन्हें स्टार कास्ट भी मिली. साल 2005 में फिल्म तेरे नाम रिलीज हुई और बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हो गई. फिल्म में ‘राधे’ के तौर पर सलमान खान को खूब पसंद किया गया था.

वो एक्टर जिसकी वजह से बॉलीवुड को मिला जुनूनी आशिक 'राधे', ओरिजनल ने कर दिया था कमाल

‘सेतु’ बॉक्स ऑफिस

10 दिसंबर 1999 को फिल्म सेतु रिलीज हुई थी जिसे बाला ने निर्देशित किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म सेतु का बजट 40 लाख रुपये था जबकि बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने 5 से 6 करोड़ की कमाई की थी. ये फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी.

फिल्म को बाद में ओटीटी अमेजॉन प्राइम वीडियो पर रिलीज किया गया. हालांकि, इस फिल्म को आप यूट्यूब पर भी फ्री में देख सकते हैं. इस फिल्म को चियान विक्रम की बेहतरीन फिल्मों में एक माना जाता है.

‘सेतु’ डायरेक्टर और स्टार कास्ट

तमिल फिल्म सेतु का निर्माण और निर्देशन बाला ने किया था. फिल्म में चियान विक्रम ने सेतु नाम के युवक का रोल प्ले किया था. जो प्यार में विश्वास नहीं करता है लेकिन जब अबिता को देखता है तो दीवाना हो जाता है. उसके प्यार में पड़ने के बाद वो सभी बुरी चीजों को छोड़ देता है.

जब अबिता भी उसके प्यार में पड़ जाती है और उनकी शादी की बात होने वाली होती है तभी कोई सेतु पर हमला कर देता है और वो पागल हो जाता है. बाद में अबिता सुसाइड कर लेती है और वो पागलखाने  में अपनी जिंदगी गुजार देता है क्योंकि उसे बाहरी दुनिया रास नहीं आती. फिल्म सेतु में सिवाकुमार, स्रीमन, मोहन वैद्य, भारती विष्णुवर्धन जैसे कलाकार नजर आए थे.


‘सेतु’ के नाम रहे ये अवॉर्ड्स

फिल्म सेतु के लिए बाला को बेस्ट फीचर फिल्म के लिए अवॉर्ड मिला था. इसके अलावा फिल्मफेयर में बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट एक्टर और बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड मिला था. बेस्ट एक्ट्रेस के लिए नॉमिनेशन में जगह मिली थी. इसके अलावा तमिल नाडु स्टेट फिल्म अवॉर्ड में फिल्म सेतु को बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड दिया गया था.

यह भी पढ़ें: कितना बदल गया है ‘बिदाई’ सीरियल का ये पॉपुलर एक्टर, जानें आज कहां है और क्या कर रहा है



Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top