रामायण के ‘हनुमान’ दारा सिंह 9 घंटे का करते थे उपवास, प्रेम सागर ने किया खुलासा


Ramayan: इस वक्त पूरे देश में बस ‘जय श्री राम’ की गूंज है. 22 जनवरी के उस ऐतिहासिक दिन का पूरे देश वासियों को बेसब्री से इंतजार है. वहीं एक तरफ जहां अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरो-शोरों से चल रही है. तो वहीं दूसरी तरफ रामानंद सागर की ‘रामायण’ के कई सारे किस्से चर्चा में बने हुए हैं. 

प्रेम सागर ने रामायण को लेकर कही ये बात 
वहीं अब हनुमान का किरदार निभाने वाले दारा सिंह को लेकर कई हैरान कर देने वाली बातें सामने आई हैं. इस बात का खुलासा रामानंद सागार ने बेटे प्रेम सागार ने किया है. हाल ही में लेहरें को दिए एक इंटरव्यू के दौरान प्रेम सागार ने बताया डेडिकेशन के साथ ‘रामायण’ की पूरी टीम काम किया करती थी. उन्होंने हनुमान के किरदार को लेकर भी कई किस्से शेयर किए. 

रामायण के ‘हनुमान’ दारा सिंह 9 घंटे का करते थे उपवास
प्रेम सागर ने दारा सिंह की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने अपने इस किरदार को निभाने के लिए कड़ी मेहनत करते थे. वे रोज सुबह 4 बजे सेट पर आ जाया करते थे, क्योंकि उनके मेकअप में लगभग तीन से चार घंटे लगते थे. उस दौर में हमारे पास प्रोस्थेटिक्स नहीं हुआ करते थे और हमें लुक हनुमानजी से मैच करना पड़ता था. वहीं मेकअप करने के तीन चार घंटे बाद शूट शुरू होता था. इस दौरान वह कुछ भी खा नहीं सकते हैं. ऐसे में दारा सिंह को रोज आठ से नौ घंटे तक भूका रहना पड़ता था. ये काफी कठिन था.

हनुमान की पूंछ के लिए एक खास कुर्सी पर बैठते थे दारा सिंह
प्रेम सागर ने ये भी बताया कि पूछ लगाने के बाद दारा सिंह को बैठने में दिक्कत होती थी. इस वजह से उनके लिए एक खास स्टूल तैयार किया गया था, जिसमें एक कट लगा हुआ था, ताकि वह अपनी पूंछ के सहारे बैठ सकें. लॉकडाउन के दौरान रामानंद सागर की रामायण खूब चर्चा में आ गई थी. दर्शकों की डिमांड पर इस सीरियल को फिर से टीवी पर प्रसारित किया गया था. वहीं आज भी इस सीरियल को लोग बड़े चाव से देखते हैं. 

वहीं अयोध्या में मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का उद्घाटन टीवी के राम सीत और लक्ष्मण के बिना कैसे पूरा हो सकता है. इस ग्रैंड इवेंट से पहले ही अरुण गोविल, सुनील लहरी और दीपिका चिखलिया अयोध्या नगरी पहुंच चुके हैं. र इसका एक वीडियो सामने आया है, सीता मां यानी दीपिका लाल कलर की साड़ी पहन, माथे पर बिंदी लगाए नजर आईं. तो वहीं राम-लक्ष्मण यानी अरुण गोविल और सुनील लहरी भी पीले कुर्ते पजामें में दिखाई दिए. 

ये भी पढ़ें: Bade Miyan Chote Miyan: हाथों में गन लिए इंटेंस लुक में नजर आए टाइगर श्रॉफ संग Akshay Kumar, फिल्म का पहला पोस्टर हुआ जारी, जानें- कब रिलीज होगा टीजर

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top