मालदीव विवाद के चलते FWICE ने प्रोड्यूसर्स से की मालदीव को बॉयकॉट करने की अपील


India vs Maldives: भारत और मालदीव (Maldives) के बीच चल रहे तनाव के बीच फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज (FWICE) ने सभी फ़िल्मकारों/निर्माताओं से मालदीव में शूटिंग नहीं करने की अपील की है. साथ ही, मालदीव के बजाय भारत में मौजूद ऐसी ही दूसरी जगहों में शूटिंग करने की सलाह भी दी है.

FWICE ने 10 जनवरी को प्रेस रिलीज जारी कर लिखा कि विश्वस्तर पर सम्मानित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को लेकर मालदीव के नेताओं ने जो अपमानजनक टिप्पणी की है, उसके विरोध में FWICE ने मालदीव का बॉयकॉट करने का फैसला लिया है.

क्या है इस प्रेस रिलीज में?

प्रेस रिलीज में मालदीव के तीन मंत्रिया की ओर से अपमानजनक बयान के बारे में बताते हुए लिखा गया है, ‘‘मालदीव के तीन मंत्रियों की ओर से अपमानजनक बयान पर भारत और मालदीव के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए, मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में काम करने वाले वर्कर्स, टेक्नीशियन और आर्टिस्ट्स का सबसे पुराना और सबसे बड़ा निकाय FWICE विश्वस्टर पर सम्मानित पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर मालदीव के मंत्रियों के गैर-जिम्मेदाराना और गलत टिप्पणी की निंदा करता है. राष्ट्र और इसकी व्यापक संस्कृति के साथ एकजुटता दिखाते हुए, FWICE ने फैसला किया है कि मालदीव और वहां के शूटिंग लोकेशन का बहिष्कार किया जाए. इसके बजाय, FWICE अपने मेंबर्स से अपील करता है कि भारत में ऐसी ही किसी दूसरी जगह पर शूटिंग करें और भारत में पर्यटन के विकास में योगदान दें.”

इसके अलावा, इस प्रेस रिलीज में आगे ये भी लिखा है कि भारत और दुनियाभर के सभी निर्माताओं को सलाह दी जाती है कि वो मालदीव में किसी भी तरह की शूटिंग या प्रोडक्शन एक्टिविटी करने की योजना न बनाएं. हम सभी अपने पीएम और राष्ट्र के प्रति समर्थन में खड़े हैं.

क्या है मालदीव विवाद?

पीएम मोदी ने लक्षद्वीप दौरे के दौरान वहां के टूरिजम को प्रमोट किया तो गूगल पर लक्षद्वीप को लेकर सर्च बढ़ गई.इसके बाद, कई सोशल मीडिया यूजर्स ने लक्षद्वीप की तस्वीरें शेयर करनी शुरू कर दीं और ये बात होने लगी कि जब हमारे ही देश में इतनी खूबसूरत जगह है तो छुट्टियां बिताने और कहीं जाने की क्या जरूरत है. 

इसके बाद मालदीव के मंत्रियों ने विरोध में टिप्पणी की. इसके बाद ये विवाद इतना बढ़ता चला गया कि मुइज्जू सरकार में मंत्री मरियम शिउना ने आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी जिसकी आलोचना के बाद उन्हें अपनी ट्वीट डिलीट करना पड़ा. इसके अलावा, मालदीव के दो और नेता मालशा शरीफ और महजूम माजिद ने भी पीएम मोदी ने लक्षद्वीप को लेकर जो तस्वीरें शेयर की थीं, उन पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी. सीनेट के मेंबर जाहिर रमीज ने भी ऐसी ही अपमानजनक टिप्पणी की.

हालांकि, मुइज्जू सरकार की ओर से अपना पक्ष रखते हुए सोशल मीडिया पर लिखा गया कि जो भी टिप्पणियां भारत पर की गईं हैं वो मालदीव सरकार का रुख नहीं है. इसके बाद, खबरें ये भी आईं कि मुइज्जू सरकार ने मरियम समेत तीनों नेताओं को निलंबित कर दिया है.

और पढ़ें: Koffee With Karan Season 8: जीनत अमान और नीतू कपूर ने इन मामलों में बताया दीपिका पादुकोण को अपना फेवरेट, लिया अनुष्का शर्मा और सैफ-बेबो का भी नाम



Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top