‘नाम’ फिल्म के इस एक्टर ने खूब कमाया नाम फिर हो गया गुमनाम


बॉलीवुड में ऐसे बहुत से एक्टर और एक्ट्रेस हैं जिन्हें स्टारकिड होने का फायदा मिला है. उनमें से कई एक्टर्स आज इंडस्ट्री के बड़े चेहरों में शामिल हैं. लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता कि हर वो स्टारकिड जिसे बॉलीवुड में एंट्री आसानी से मिल जाए वो आगे चलकर स्टार बन ही पाए. ऐसे ही एक स्टारकिड का नाम कुमार गौरव (Kumar Gaurav) है. 

कुमार गौरव राजेंद्र कुमार (Rajendra Kumar) के बेटे हैं, जिनका असली नाम मनोज है. उन्हें 80 के दशक में कुमार गौरव नाम से फिल्मों में लॉन्च किया गया. उनकी पहली फिल्म ‘लव स्टोरी’ 1981 में रिलीज हुई. जिसके बाद कुमार गौरव बॉलीवुड के बड़े स्टार्स में से एक बन गए, लेकिन वक्त को कुछ और ही मंजूर था.

पहली फिल्म के बाद छा गए थे कुमार गौरव
कुमार गौरव की पहली फिल्म ‘लव स्टोरी’ में उनके साथ कास्ट की गईं विजयता पंडित की भी ये पहली फिल्म थी. ये फिल्म उस साल की सबसे बड़ी हिट्स में शामिल हो गई. फिल्म का म्यूजिक और नए चेहरे फिल्म हिट होने की वजह बने. इसके बाद, कुमार गौरव दर्शकों के दिलों में राज करने लगे. उन्हें एक कमाल का यंग एक्टर माना जाने लगा. वो अपने समकालीन दूसरे स्टारकिड जैसे संजय दत्त और सनी देओल जैसे एक्टर्स से भी ज्यादा लाइमलाइट में रहते थे. यहां तक उन्हें उस समय नए नए आए आमिर, सलमान और शाहरुख से भी ज्यादा तवज्जो मिलती थी.

पहली हिट के बाद तरस गए दूसरी हिट को
पहली फिल्म से नाम कमाने के बाद कुमार गौरव को अगली हिट फिल्म पाने के लिए उन्हें 5 साल लग गए. 1986 में आई ‘नाम’ हिट रही, लेकिन फिल्म का लाइमलाइट उनके कोएक्टर संजय दत्त ले गए. बीच के 5 सालों में उन्होंने करीब 9 फिल्मों में काम किया, लेकिन सभी फ्लॉप रहीं. इसके बाद उन्होंने करीब डेढ़ दशक तक 13 फ्लॉप फिल्में कीं. इस दौरान जब उन्हें समझ आया कि बॉलीवुड में उनका कुछ अच्छा नहीं हो रहा है, तो उन्होंने बिजनेस की ओर रुख किया.

मल्टीस्टारर हिट फिल्म से किया फिर से कमबैक
कुमार गौरव ने काफी अरसे बाद संजय गुप्ता की साल 2002 की बड़ी हिट ‘कांटे’ से फिर वापसी की. फिल्म में उनके काम की तारीफ तो हुई, लेकिन इस बार उनके साथ संजय दत्त और अमिताभ बच्चन जैसे एक्टर स्क्रीन शेयर कर रहे थे. इसलिए, उन्हें उस तारीफ का कुछ खास फायदा नहीं हुआ. उनकी आखिरी फिल्में 2006 की ‘माय डैडी स्ट्रॉन्गेस्ट’ और 2009 की ‘आलू चाट’ रही. इसके बाद, कुमार गौरव ने फिर कभी पर्दे की ओर रुख नहीं किया. फिलहाल कुमार मुंबई में कंस्ट्रक्शन कंपनी चलाते हैं.

और पढ़ें: पहली फिल्म से बना सुपरस्टार..एकसाथ साइन की 60 फिल्में, लेकिन आज इस एक्टर को पहचानना भी हुआ मुश्किल

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top