दो साल के करियर में बन गई थी बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस, फिर अचानक हुई रहस्मयी मौत


Divya Bharti: बॉलीवुड में बहुत कम ऐसे सितारे हैं जिन्होंने कम समय में ही सक्सेस का स्वाद चखा हो. दिवंगत एक्ट्रेस दिव्या भारती भी उन्हीं में से एक थीं. बड़ी-बड़ी आंखों वाली और मासूम सी दिखने वाली दिव्या भारती ने जब 90 के दशक में हिंदी सिनेमा में एंट्री की तो हर कोई उनकी खूबसूरती का दीवाना हो गया था. दिव्या अपने दो साल के करियर में बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस बन गई थीं. हालांकि फिर अचानक उनकी मौत हो गई. एक्ट्रेस की रहस्मयी मौत से आज भी उनके फैंस सदमे में हैं. दिव्या अपनी मौत के बाद बॉलीवुड में एक अधूरी विरासत और एक खालीपन छोड़ गईं, जिसे आज तक कोई भर नहीं पाया है.

कम उम्र में ही फिल्मों में कर दी थी शुरुआत
25 जनवरी 1974 को जन्मी दिव्या एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थी लेकिन पढाई से बचने के लिए उन्होंने एक्टिंग करने की सोची. वे इतनी खूबसूरत थी कि 14 साल की उम्र में ही उन्हें फिल्मों के ऑफर मिलने लगे थे.  दिव्या भारती जब 1988 में मुंबई के एक स्कूल में नौवीं कक्षा में पढ़ रही थीं जब उन्हें नंदू तोलानी ने साइन किया था लेकिन एक्ट्रेस के प्लान्ड डेब्यू ने वर्क नहीं किया.

इसके बाद गोविंदा के भाई कीर्ति कुमार ने उन्हें देखा और उन्हें एक फिल्म में साइन कर लिया. हालांकि दिव्या को रिप्लेस कर दिया गया. फाइनली  दिव्या ने 1990 में वेंकटेश के साथ तेलुगु फिल्म बोब्बिली राजा से अपनी शुरुआत की. यह फिल्म हिट रही, और उसके बाद उनकी तमिल पहली फिल्म ‘निला पेन्ना’ फिर से हिट रही. 1991 के अंत तक, दिव्या साउथ में बॉक्स ऑफिस पर केवल विजयशांति से पीछे थीं.

 हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस बन गई थीं दिव्या
अगले साल, दिव्या ने बॉलीवुड में डेब्यू किया और देखते ही देखते वे हिंदी सिनेमा की टॉप एक्ट्रेस बन गईं. 1992 में, उन्होंने ‘विश्वात्मा’, ‘शोला और शबनम’, ‘दीवाना’ और ‘बलवान’ जैसी हिट फ़िल्में दीं. 1993 की शुरुआत तक, दिव्या करियर के पीक पर थी और कथित तौर पर वह प्रति फिल्म 50 लाख रुपये से ज्यादा चार्ज करती थीं.

19 साल की उम्र में कर ली थी शादी
दिव्या भारती सक्सेस को तो खूब एंजॉय कर ही रही थीं वहीं वे साजिद नाडियाडवाला से दिल भी लगा बैठी थी. उनके साजिद संग इश्क के चर्चे बॉलीवुड गलियारों में खूब हुआ करते थे. फिर एक्ट्रेस ने साजिद नाडियाडवाला संग महज 19 साल की उम्र में धर्म बदलकर शादी कर ली थी. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो दिव्या ने मुस्लिम धर्म अपनाया था और अपना नाम सना रख लिया था और घर में ही निकाह किया था.

दो साल के करियर में बन गई थी बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस, फिर अचानक हुई रहस्मयी मौत, आज तक सदमे में हैं फैंस

1993 में हुई रहस्मयी मौत
‘क्षत्रिय’ की सफलता के साथ दिव्या के लिए 1993 की शुरुआत अच्छी रही, लेकिन किसे पता था कि ये उनकी आखिरी रिलीज़ फिल्म होगी. दरअसल अप्रैल 1993 में, दिव्या की 5वीं मंजिल के अपार्टमेंट की बालकनी से गिरने पर मौत हो गई थी. उनके निधन पर पूरी इंडस्ट्री ने शोक की लहर दौड़ गई थी. कई सीनियर सितारों ने इसे बहुत बड़ी क्षति बताया था. वहीं ज्यादातर पंडितों ने कहा कि दिव्या बॉलीवुड में अगली सुपरस्टार बनने के लिए तैयार थीं.

इन सबके बीच दिव्या की मौत को मिस्ट्री ही बताया जाता है. कोई कहता है कि उनकी मौत गिरने से हुई. वहीं कुछ ने इसे एक्सीडेंट नहीं बल्कि मर्डर बताया था. दिव्या की रहस्मयी मौत के मामले की जांच पांच सालों तक चली लेकिन कोई सबूत ना मिलने पर इस केस को बंसज कर दिया गया. आज भी दिव्या की डेथ मिस्ट्री अनसुलझी हुई है.

दिव्या की 14 फिल्में दूसरी एक्ट्रेस के साथ हुईं रिलीज
दिव्या की जब मौत हुई तो वे 14 फिल्मों में  काम कर रही थीं, जो पूरी होने के अलग-अलग चरण में थींय इनमें से दो 1993 में रिलीज़ हुईं, जबकि 12 अन्य में उनकी जगह दूसरी एक्ट्रेसेस को लिया था. इनमें लाडला (जहां श्रीदेवी ने उनकी जगह ली थी) भी शामिल है. इनके अलावा मोहरा, दिलवाले में रवीना टंडन, हलचल में काजोल, विजयपथ में तब्बू, कर्तव्य में जूही चावला और धनवान में करिश्मा कपूर ने दिव्या की जगह ली थी. इनमें से ज्यादातर फ़िल्में सफल रही थीं.

यह भी पढ़ें: राम चरण के फिल्मों में रोमांटिक सीन्स करने से पत्नी उपासना को होती थी जलन, एक्टर ने कहा- ‘वो कंफर्टेबल नहीं थी…’

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top