जब रामानंद सागर की फिल्म के लिए इस एक्टर ने कहा-‘मेरा कुत्ता भी ये रोल ना करे…’


Dharmendra Movie Aankhen Kissa: आपने अक्सर सुना होगा कि कोई फिल्म सुपरहिट हो गई, लेकिन उसमें काम करने वाले एक्टर मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे. ऐसा कई बार सुनने को मिला है कि मेकर्स उस फिल्म को किसी और को मन में लेकर फिल्म बनाने की सोचते हैं लेकिन जब वो एक्टर मना करता है तो दूसरे एक्टर को वो फिल्म ऑफर की जाती है. ऐसा ही कुछ लगभग 56 साल पहले आई फिल्म आंखें को लेकर भी हुआ था. जब रामानंद सागर ने इस फिल्म को किसी और एक्टर को लेकर बनाने की सोची थी लेकिन इसे धर्मेंद्र ने पूरा किया.

हिंदी सिनेमा के जाने-माने प्रोड्यूसर और डायरेक्टर रामानंद सागर ने साल 1967 में फिल्म आंखें की स्क्रिप्ट लिखी. जिसे लेकर वो उस दौर के पॉपुलर एक्टर राज कुमार के पास लेकर गए थे. इसके बाद उनका इस स्क्रिप्ट को सुनकर क्या रिएक्शन था, उन्होंने रामानंद सागर को क्या कहा और धर्मेंद्र को फिल्म कैसे मिली, चलिए बताते हैं दिलचस्प किस्सा.

अगर इस एक्टर ने की होती हां तो ‘आंखें’ में ना होते धर्मेंद्र

60’s और  70’s के दौर में अपनी हाजिर जवाबी के लिए राज कुमार जाने जाते थे. उन्हें अगर किसी की बात या फिल्म की कहानी पसंद नहीं आती थी तो वो साफ-साफ मुंह पर कहने वाले इंसान थे. ये किस्सा है साल 1967 के आस-पास का जब रामानंद सागर उस दौर के बेहतरीन कलाकार राज कुमार के घर अपनी फिल्म आंखें की स्क्रिप्ट लेकर गए थे.

रामानंद सागर से स्क्रिप्ट सुनने के बाद राज कपूर ने अपने घर के पालतू डॉग को बुलाया और उससे पूछा, ‘क्या तुम ये फिल्म करोगे?’ रिपोर्ट्स के मुताबिक, जैसे ही राज कपूर ने ऐसा उस डॉग के साथ किया तो वो इधर-उधर मुंह करने लगा. तब राज कुमार ने रामानंद सागर की तरफ देखते हुए कहा, ‘देखो…मेरा कुत्ता भी इस फिल्म को नहीं करना चाहता, तो मैं कैसे करूं?’

मेरा कुत्ता भी ये रोल ना करे...' जब रामानंद सागर की स्क्रिप्ट सुन इस एक्टर ने कही थी ये बात, फिर धर्मेंद्र की झोली में गिरी फिल्म और हो गए मालामाल

बताया जाता है कि रामानंद सागर को ये बात बहुत बुरी और वो वहां से अपने घर चले आए, इसके बाद रामानंद सागर राज कुमार के साथ कभी काम नहीं किए. किसी ने रामानंद सागर को सुझाव दिया कि वो धर्मेंद्र से बात करें. उस दौर में धर्मेंद्र का नाम भी खूब सुर्खियों में रहा करता था, उन्होंने ये फिल्म की और साल 1968 में फिल्म आंखें रिलीज हुई. ये फिल्म धर्मेंद्र की सफल फिल्मों की लिस्ट में शामिल हो गई.

‘आंखें’ की स्टार कास्ट, डायरेक्टर और कलेक्शन क्या था?

रामानंद सागर के निर्देशन में बनी फिल्म आंखें (1968) में धर्मेंद्र, माला सिन्हा, महमूद, कुमकुम, डेजी इरानी, ललिता पवार, सुजीत कुमार, नाजिर हुसैन, मदन पुरी जैसे कमाल के कलाकारों ने काम किया था. Sacnilk के मुताबिक, फिल्म आंखें (1968) का बजट 80 से 1 करोड़ के आस-पास का था, जबकि बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने 6.40 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था. बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी.

यह भी पढ़ें: न दिलीप कुमार होते ‘सलीम’, न मधुबाला बनती ‘अनारकली’, इन दो सुपरस्टार्स को सोचकर लिखी गई थी ‘मुगल-ए-आजम’ की स्क्रिप्ट

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top