इस बॉलीवुड स्टार ने दी थी लगातार 10 फ्लॉप फिल्में, फिर तकदीर ने खाई ऐसी पलटी कि…


Sanjay Dutt Bollywood Career: हर व्यक्ति का एक समय होता है जब उनका करियर ऊंचाई पर जाता है लेकिन जब तक समय नहीं आता है तब तक वो एक मौके के लिए तरसते रहते हैं. फिल्म इंडस्ट्री में भी कुछ ऐसा ही है. किसी को शुरुआत में ही सफलता मिल जाती है, तो कोई कभी सफल नहीं हो पाता है. कोई एक सफल फिल्म देने के बाद एक हिट के लिए तरसता है और उन एक्टर्स में संजय दत्त का नाम भी शामिल है. संजय दत्त बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक हैं जिनकी लाइफ में कई उतार-चढ़ाव आए हैं.

संजय दत्त ने अपने करियर की शुरुआत 1981 में फिल्म रॉकी से की थी और ये फिल्म सुपरहिट हुई. इसके बाद उनकी कई फिल्में फ्लॉप रहीं लेकिन आज जब वो 60 साल की उम्र को पार कर चुके हैं तो विलेन बनकर पर्दे पर छाए हुए हैं. चलिए आपको संजय दत्त के करियर के उतार-चढ़ाव से रूबरू कराते हैं.


संजय दत्त की लाइफ में आए कई उतार-चढ़ाव

69 वर्षीय संजय दत्त की मां नरगिस 60’s की बेहतरीन अभिनेत्री थीं, वहीं उनके पिता सुनील दत्त 70’s के बेहतरीन एक्टर थे. स्टारकिड होने के नाते संजय दत्त को पहली फिल्म रॉकी आराम से मिल गई जिसे उनके पिता सुनील दत्त ने ही डायरेक्ट की थी. इसके बाद संजय दत्त कई तरह के मामलों में उलझ गए और उनके फिल्मी करियर का ग्राफ ऊपर-नीचे जाता रहा. संजय दत्त का नाता विवादों से खूब रहा है लेकिन फिर भी उन्होंने बहुत सारी फिल्में कीं जिसमें से 10 बैक टू बैक फ्लॉप रहीं.


फिल्म रॉकी के बाद जॉनी आई लव यू, विधाता, बेकरार, दो दिलों की दास्तां, जमीन आसमान, मेरा फैसला, जीवा, मेरा हक, जान की बाजी जैसी फिल्में फ्लॉप रहीं. करीब 10 सालों तक फ्लॉप फिल्में देने के बाद फिल्म नाम (1986) आई जो सुपरहिट हुई. हालांकि इसके बाद भी संजय दत्त को जेल जाने के कारण कई फिल्में मिली जो फ्लॉप रहीं और एक समय तो ऐसा आया कि उन्हें काम मिलना भी बंद हो गया. एक दौर में संजय दत्कत बहुत परेशान रहे. खराब करियर, वाइफ ऋचा शर्मा की डेथ और फिल्में ना मिलने के कारण संजय काफी परेशान रहने लगे थे, कई रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया गया कि उन दिनों संजय दत्त डिप्रेशन में भी रहे. लेकिन उनके पिता सुनील दत्त हमेशा उनके साथ खड़े रहे.


हालांकि समय बदला, संजय दत्त ने हर तरह के रोल को एक्सेप्ट किया. कॉमिक रोल हो या विलेन का किरदार संजय दत्त ने हर तरह की फिल्मों को साइन करना शुरू किया. अग्निपथ, केजीएफ, शमशेरा, पानीपथ, लियो जैसी फिल्मों में खूंखार विलेन का रोल भी प्ले किया. अब संजय दत्त का करियर ट्रैक पर है और फिल्मों में विलेन बनकर वे खुश भी हैं. जानकारी के लिए बता दें, संजय दत्त ने अपने करियर में खलनायक, वास्तव, साजन, सड़क, धमाल, डबल धमाल, दुश्मन, मुन्नाभाई एमबीबीएस और लगे रहो मुन्नाभाई जैसी सुपरहिट फिल्में भी दी हैं.

यह भी पढ़ें: इन 10 भारतीय फिल्मों ने दुनियाभर में की सबसे ज्यादा कमाई, हर किसी को आईं पसंद



Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top