अमिताभ-काका की ‘आनंद’ इस सुपरस्टार की लाइफ से प्रेरित थी, जानें कौन थे वो


Hrishikesh Mukherjee on Anand: बॉलीवुड के कई किस्से हैं जो समय-समय पर सामने आते रहते हैं. कई ऐसी दोस्ती रही हैं जिसके कुछ अफसाने आपने सुने हों कई अनकहे रह गए. उनमें से एक ऋषिकेश मुखर्जी और राज कपूर की दोस्ती भी थी. इस बारे में ऋषिकेश मुखर्जी ने साल 1997 में एक इंटरव्यू के दौरान बताया था. ऋषिकेश मुखर्जी कई शानदार फिल्मों का निर्माण और निर्देशन किया था उनमें से एक ‘आनंद’ थी जो साल 1971 में रिलीज हुई थी. 

फिल्म आनंद अमिताभ बच्चन की पहली सुपरहिट फिल्म थी. ऋषिकेश मुखर्जी ने एक इंटरव्यू में बताया कि इस फिल्म को बनाने का आइडिया उन्हें अपने एक दोस्त को देखकर आया था. फिल्म में अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना लीड रोल में थे और इसके लीड एक्टर ‘आनंद’ का रोल एक जिंदादिल इंसान का था जो पूरी तरह से राज कपूर से इंस्पायर था.

ऋषिकेश मुखर्जी और राज कपूर की दोस्ती

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, साल 1998 में रेडिफ के साथ एक इंटरव्यू में ऋषिकेश मुखर्जी ने फिल्म आनंद का जिक्र करते हुए कई किस्से सुनाए थे. उन्होंने बताया था कि फिल्म आनंद उनकी और राज कपूर की दोस्ती पर बनी थी. ऋषिकेश मुखर्जी ने कहा था, ‘मुझे इस फिल्म को बनाने का आइडिया राज कपूर से दोस्ती करने के बाद आया था. सच कहूं तो ये एक प्रकार से उनकी जीवनी ही है. मैंने आनंद की कहानी तब लिखी थी जब राद कपूर की हेल्थ ठीक नहीं थी.’

ऋषिकेश मुखर्जी ने आगे कहा था, ‘बीमारी के दौरान भी राज कपूर हमेशा उत्साह से भरे रहते थे, फिल्में बनाते थे और पार्टी में जाया करते थे. उन्हें देखकर लोग उन्हें आराम करने को कहते लेकिन राज कपूर कहते थे जिंदगी जब तक है तब तक हंसी-खुशी जियो कल तो मरना ही है. उनकी इन सभी बातों को मैंने फिल्म आनंद में उतारा.’

अगर आपने फिल्म आनंद अच्छे से देखी होगी और राजेश खन्ना के कैरेक्टर महसूस किया होगा तो ऋषिकेश मुखर्जी की बातों में आपको सच्चाई नजर आएगी. राजेश खन्ना ने आनंद का रोल प्ले किया था जो मरने की कगार पर होता है लेकिन उनके अंदर पॉजिटिविटी बहुत होती है. ऋषिकेश मुखर्जी के मुताबिक असल मायने में राज कपूर बिल्कुल ‘आनंद’ की तरह ही थे.

अमिताभ-काका की 'आनंद' इस सुपरस्टार की लाइफ से प्रेरित थी, ऋषिकेश मुखर्जी ने सालों पहले किया था खुलासा

वहीं ऋषिकेश मुखर्जी ने कहा था कि फिल्म में अमिताभ बच्चन का जो रोल था वो उनकी लाइफ पर आधारित था. एक दोस्त जिसे आप खोने से हर समय डरते हैं और उसे समझाते हैं कि तुम्हे जो बीमारी है उसको जानकर भी तुम्हें चिंता नहीं होती. तो राज कपूर बिल्कुल आनंद की तरह समझा दिया करते थे. राज कपूर बहुत जिंदादिल इंसान थे और वो एक्टिंग करें या एक्टिंग करवाएं, हर मामले में बेहतरीन थे.

कैसे हुआ था राज कपूर का निधन?

राज कपूर हिंदी सिनेमा के फेमस एक्टर, डायरेक्टर, राइटर और प्रोड्यूसर थे. वो फिल्मों में जान डालने के लिए अपनी लाइफ के किस्सों को फिल्माया करते थे. उन्हें हिंदी सिनेमा का ‘द शोमैन’ कहा जाता था और आज भी उन्हें याद किया जाता है.

अमिताभ-काका की 'आनंद' इस सुपरस्टार की लाइफ से प्रेरित थी, ऋषिकेश मुखर्जी ने सालों पहले किया था खुलासा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज कपूर को अस्थमा की समस्या थी, ये एक ऐसी बीमारी होती है जिसमें सांस लेने की समस्या हो जाती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2 जून 1988 को राज कपूर की अस्थमा बिगड़ने लगी, उन्हें सांस लेने में समस्या हुई. इसी वजह से उनका निधन उसी दिन 63 वर्ष की उम्र में हो गया था. 

यह भी पढ़ें: 48 साल की एकता कपूर सरोगेसी से दूसरी बार बनने जा रही हैं मां? जानिए- क्या है सच

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top