अनूप सोनी हुए डीपफेक का शिकार, IPL बेटिंग को प्रमोट करने वाले वीडियो को बताया ‘फ्रॉड’


Anup Soni Deepfake Video: आलिया भट्ट, रश्मिका मंदाना और कैटरीना कैफ जैसे कई स्टार्स के बाद अब सोनी टीवी के क्राइम शो ‘क्राइम पेट्रोल’ के होस्ट अनूप सोनी भी डीपफेक का शिकार हो गए हैं. उनका एक वीडियो सामने आया है जिसमें वे आईपीएल बेटिंग को प्रमोट करते दिख रहे हैं और लोगों से एक शख्स का टेलीग्राम चैनल जॉइन करने की अपील करते नजर आ रहे हैं.

दरअसल वायरल वीडियो में अनूप सोनी के शो ‘क्राइम पेट्रोल’ से उनकी कुछ क्लिप्स को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की मदद से एडिट किया गया है. क्लिप में सोनी की एआई-क्लोन आवाज सुनी जा सकती है जिसमें वे आईपीएल बेटिंग को प्रमोट कर रहे हैं. हालांकि अनूप सोनी इस वीडियो को पूरी तरह फेक बताया है और लोगों से इससे अलर्ट रहने के लिए कहा है.

हम सभी को इससे अलर्ट रहना होगा- अनूप सोनी
इंडिया टूडे से बातचीत के दौरान अनूप सोनी ने कहा- ‘यह पूरी तरह से फर्जी है और हम सभी को इससे अलर्ट रहना होगा कि चीजों को कैसे हेरफेर किया जा सकता है. उन्होंने मेरी आवाज और बोलने के स्टाइल और कुछ क्लिप को रिपीट करने के लिए एआई का इस्तेमाल किया है. ये ‘क्राइम पेट्रोल’ से एडिट किया गया है और टेलीग्राम पर मैच बेटिंग को बढ़ावा देने के लिए यूज हो रहा है. यह एक फ्रॉड अलर्ट है.’

ये सितारे भी हो चुके हैं डीपफेक का शिकार
बता दें कि इससे पहले बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह और आमिर खान के भी वीडियो वायरल हुए थे. इसमें उन्हें डीपफेक की मदद से किसी पॉलिटिकल पार्टी को सपोर्ट करते दिखाया गया था. जबकि आमिर और रणवीर ने इसे पूरी तरह से फेक करार दे दिया था जिसके बाद मुंबई पुलिस की साइबर क्राइम सेल में इसकी शिकायत दर्ज की गई थी. वहीं रश्मिका मंदाना, कैटरीना कैफ और आलिया भट्ट जैसी एक्ट्रेसेस भी डीपफेक के चंगुल में फंस चुकी हैं.

अनूप सोनी का करियर
अनूप सोनी ‘क्राइम पेट्रोल’ और ‘बालिका वधू’ जैसे पॉपुलर शोज का हिस्सा रहे हैं. आखिरी बार वे वेब सीरीज ‘सास बहू अचार प्राइवेट लिमिटेड’ में दिखाई दिए थे जो जी5 पर स्ट्रीम हुई थी.

ये भी पढ़ें: Rajveer Deol Birthday: सनी देओल ने छोटे बेटे राजवीर देओल को विश किया बर्थडे, चाचा बॉबी देओल ने भी यूं लुटाया प्यार

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top