भाई की वजह से दिवालिया हो गया था ये सुपरस्टार, घर-कारें तक पड़ गई थीं बेचनी


Guess Who: 1950 के दशक में, बॉलीवुड के तीन सबसे बड़े सितारे दिलीप कुमार, राज कपूर और देव आनंद की तिकड़ी हुआ करती थी. ये तीनों हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार थे लेकिन एक और अभिनेता ने इनके वर्चस्व को चुनौती दी थी और वो भी उस जॉनर में जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी. करीब एक दशक तक मेरठ से ताल्लुक रखने वाला ये अभिनेता हिंदी फिल्मों का बड़ा सितारा था लेकिन अफ़सोस, उनकी पॉपुलैरिटी ज़्यादा दिनों तक नहीं टिक पाई थी. हैरान की बात ये है कि उनके अंतिम दिनों में इंडस्ट्री से किसी ने भी उनकी खोज-खबर नहीं ली थी. चलिए जानते हैं आखिर ये अभिनेता कौन थे?

भरत भूषण ने कई हिट फिल्में दीं
ये अभिनेता कोई और नहीं भारत भूषण थे. भारत भूषण 1941 में फिल्म चित्रलेखा से फिल्म इंडस्ट्री में आये थे लेकिन उन्हें एक दशक तक संघर्ष करना पड़ा. 1952 की हिट फिल्म बैजू बावरा से वह रातों-रात स्टार बन गए और उसके बाद एक दशक तक टॉप पर बने रहे. उन्होंने अपने करियर में बसंत बहार, फागुन, बरसात की रात जैसी हिट फिल्में दीं.

1960 के दशक के अंत तक, भारत भूषण का स्टारडम कम होने लगा था  फिर भी उन्हें बॉलीवुड में टॉप एक्टर्स में गिना जाता था. वे युवा पीढ़ी के अभिनेताओं से आगे थे, जिनमें भविष्य के सुपरस्टार राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन शामिल थे. एक समय उन्हें भारत का सबसे अमीर अभिनेता भी कहा जाता था.

भाई की वजह से बर्बाद हो गए थे भरत भूषण
भारत भूषण के बड़े भाई रमेशचंद्र गुप्ता एक फिल्म निर्माता थे. उन्होंने स्टार को फिल्मों में इनवेस्ट करने और निर्माता बनने के लिए राजी कर लिया था. हालांकि, इनमें से ज्यादातर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गईं. इसके बाद 70 के दशक तक भारत भूषण कर्जे में डूब गए और लगभग दिवालिया हो गए थे. फिर खुद को बर्बादी से बचाने के लिए, अभिनेता को अपना बेशकीमती बंगला (जिसे बाद में राजेंद्र कुमार और अंततः राजेश खन्ना ने खरीदा) और साथ ही अपनी सभी कारें तक बेचनी पड़ीं थी.

भाई की वजह से दिवालिया हो गया था ये सुपरस्टार, बिक गए थे घर और कारें, अंतिम दिनों में इंडस्ट्री से किसी ने नहीं ली थी सुध

अमिताभ ने भरत भूषण को बस का इंतजार करते देखा था
भारत भूषण बर्बाद हो गए थे लेकिन उन्होंने अभिनय करना जारी रखा लेकिन ज्यादातर सपोर्टिंग रोल्स में नजर आए. कभी-कभी, उन्होंने पैसे के लिए बड़ी फिल्मों में बिना क्रेडिट के एक्स्ट्रा भूमिकाएं भी निभाईं थी. 80 के दशक तक एक्टर की आर्थिक स्थिति में थोड़ा सुधार भी हुआ लेकिन  उन्होंने फिर सादा जीवन ही जिया. अमिताभ बच्चन ने एक बार बताया था कि उन्होंने भरत भूषण को एक बार बस स्टैंड पर बस का इंतजार करते हुए देखा था.

भाई की वजह से दिवालिया हो गया था ये सुपरस्टार, बिक गए थे घर और कारें, अंतिम दिनों में इंडस्ट्री से किसी ने नहीं ली थी सुध

अंतिम दिनों में इंडस्ट्री से किसी ने एक्टर की नहीं ली थी सुध
1992 में, भारत भूषण का 72 साल की उम्र में निधन हो गया. उनका परिवार उनके साथ था, लेकिन उद्योग जगत से किसी ने भी उनके अंतिम दिनों में उनके बारे में जानने की जहमत तक नहीं उठाई थी.

ये भी पढ़ें- आर माधवन ने खरीदा इतना महंगा अपार्टमेंट, स्टाम्प ड्यूटी में ही खर्च हो गए करोड़ों, सोचिए घर कितना शानदार होगा? यहां मिलेगी पूरी डिटेल

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top