एक अरसा बीत गया लेकिन थिएटर के अंदर ऐसा डर फिर कोई नहीं फैला पाया, ऐसा क्या होता है इन हॉरर फिल्मों में?


हॉरर फिल्में क्या होती हैं, ये सही मायने में बॉलीवुड दर्शकों को अगर किसी ने बताया है तो वो हैं डायरेक्टर विक्रम भट्ट. 27 जनवरी को मुंबई में पैदा हुए विक्रम भट्ट की पहली फिल्म तो हॉरर नहीं थी, लेकिन इसके बाद जब उन्होंने हॉरर फिल्में बनानी शुरू कीं, तो लोगों की चीखें थिएटर्स में निकल जाती थीं.

आज जानते हैं विक्रम भट्ट के बारे में. जानेंगे कि उन्होंने कौन-कौन सी फिल्में बनाई हैं. और उनकी बनाई हॉरर फिल्मों में ऐसा क्या होता है जो उन्हें बॉलीवुड में उनके आने से पहले बनी हॉरर फिल्मों से अलग बनाता है.


विक्रम भट्ट आए तो क्या बदल गया?
विक्रम भट्ट की पहली फिल्म 1993 में आई ‘जानम’ थी. इसके बाद उन्होंने ‘फरेब’ और ‘गुलाम’ जैसी फिल्में भी बनाईं. लेकिन उनको नाम और पहचान उनकी हॉरर फिल्मों से मिली. साल 2002 में विक्रम भट्ट ने दो नए चेहरों बिपाशा बसु और डीनो मोरिया के साथ ‘राज’ बनाई. इस फिल्म के गाने कमाल थे और आने वाले कई सालों तक लोगों की जुबान पर चढ़े रहे. लेकिन सबसे खास बात जो थी वो थी इस फिल्म में डर पेश करने का तरीका. इस बार उन्होंने कुछ नया किया था. लोगों को डराने के लिए फिल्म में बड़े नाखूनों और बिगड़े हुए चेहरों वाले भूत नहीं रखा गया था. बल्कि पूरी फिल्म ही ऐसे बनाई गई थी कि उसका हर एक हिस्सा डराता था. फिल्म के कैरेक्टर्स आशुतोष राणा और बिपाशा बसु भी उतना ही डरा रहे थे, जितना कि फिल्म का भूत. 

हालांकि, हॉलीवुड में ऐसी फिल्में सालों पहले बनने लगी थीं. लेकिन बॉलीवुड के लिए ये नया था. जहां सिर्फ म्यूजिक, फिल्म की घटनाओं और कहानी से डराया जा रहा हो. फिल्म आई और उस साल की सबसे बड़ी हिट्स में शामिल हो गई.

विक्रम के आने के पहले क्या था हॉरर फिल्मों का हाल
विक्रम के आने से पहले बॉलीवुड में रामसे ब्रदर्स जैसे कुछ क्रिएटर्स थे, जो दर्शकों को हॉरर फिल्में परोसते थे. हालांकि, उस दौर में टेक्नॉलजी का बहुत ज्यादा इस्तेमाल न कर पाने की बंदिशें थीं. इस वजह से रामसे ब्रदर्स डराने के लिए नकली दांत, नाखून और लाल रंग से पुते भूतों के चेहरों को इस्तेमाल करके हॉरर क्रिएट करते थे. ये फिल्में कम बजट की होने के बावजूद अच्छा कलेक्शन कर लेती थीं. लेकिन साल 2000 के बाद बॉलीवुड बदल गया था और यहां का दर्शक भी बदल गया था. इसलिए, ये सारी चीजें लोगों को डराने के लिए काफी नहीं थीं. ऐसे में विक्रम भट्ट के आने से लोगों को हॉरर फिल्मों का मजा फिर से मिलने लगा.

कौन-कौन सी फिल्में बनाई हैं विक्रम ने
विक्रम ने राज सीरीज की फिल्में बनाईं. इसके अलावा, उन्होंने 1920, हॉन्टेड और शापित जैसी हॉरर फिल्मों के अलावा थ्रिलर फिल्मों में भी हाथ आजमाया है. जैसे हेट स्टोरी सीरीज, मिस्टर एक्स, स्पीड, मर्डर 2 और अनकही. आईएमडीबी में उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, विक्रम भट्ट से जुड़ी एक दिलचस्प बात ये भी है कि उनका सरनेम भट्ट जरूर है, लेकिन उनका महेश भट्ट से कोई संबंध नहीं है. हां ये बात अलग है कि उन्होंने महेश भट्ट के प्रोडक्शन तले बनी कई फिल्मों को डायरेक्ट जरूर किया है. विक्रम आने वाले दिनों में ‘ब्लडी इश्क’ दर्शकों के लिए लेकर आने वाले हैं. फिल्म की शूटिंग शुरू हो चुकी है.

तो अगर आप जेनजी जनरेशन वाली पीढ़ी से हैं और आपने राज नहीं देखी है, तो एक बार ये फिल्म जरूर देखिएगा. अगर हॉरर पसंद है तो ये फिल्म आपको विक्रम भट्ट का फैन बना देगी.

और पढ़ें: रणबीर कपूर की फिल्म ‘रामायण’ में हुई Vijay sethupathi की एंट्री? इस किरदार में आयेंगे नजर



Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top